Ranchi : ऊर्जा मेले के दूसरे चरण के तहत 12 फरवरी को रांची सहित पूरे राज्य में ऊर्जा मेला का आयोजन किया जाएगा. इसमें बिजली उपभोक्ताओं के बिजली और बिजली बिल से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जाएगा. यह निर्णय शुक्रवार को कॉमर्शियल निदेशक मनीष कुमार की अध्यक्षता में क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ बैठक में ली गयी. इस दौरान अफसरों के साथ ऑन लाइन समीक्षा भी हुई. बैठक में कार्यकारी निदेशक अरविंद कुमार, जीएम शुभंकर झा, डिप्टी जीएम अंजना शुक्ला दास सहित कई उपस्थित थे. बैठक में विगत माह 400 करोड़ से अधिक राजस्व प्राप्ति पर टीम को बधाई दी गयी. निर्देश दिया गया कि इसी तरह से सभी योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते रहें और राजस्व बढ़ाएं.
दिये गये ये निर्देश
- सभी एचटी, औद्योगिक एवं वाणिज्यिक उपभोक्ताओं की बिलिंग पर जोर देते हुए एचटी की बिलिंग 5 फरवरी, औद्योगिक उपभोक्ताओं की बिलिंग 15 फरवरी एवं वाणिज्यिक उपभोक्ताओं की बिलिंग 20 फरवरी तक पूरी कर लेने का लक्ष्य दिया गया.कहा गया कि बिलिंग में किसी भी तरह की लापरवाही अथवा गड़बड़ी पायी जाती है, तो दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जायेगी.
- फरवरी माह का भी राजस्व संग्रहण लक्ष्य 400 करोड़ से अधिक निर्धारित किया गया.
- वैसे औद्योगिक उपभोक्ताओं, जिनकी बिलिंग नियमानुसार एचटी टैरिफ में होना चाहिए, उनको ड्राइव चलाकर एचटी में बदलने का कार्य करें.
- विगत माह अच्छा कार्य करने वाले ऊर्जा मित्र, सुपरवाइजर एवं विभाग के अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा.
- सभी ऊर्जा मित्रों से हाउसहोल्ड कार्ड भरवाया जाए.
- यदि किसी ऊर्जा मित्र द्वारा घर बैठे उपभोक्ता का बिल डिफेक्टिव अथवा गलत रीडिंग पर बनाये जाने की पुष्टि होती है , तो उस पर एफआईआर दर्ज करें.
- सभी एचटी उपभोक्ताओं की बिलिंग रिमोट मीटरिंग सिस्टम से प्राप्त रीडिंग के आधार पर करने और रीडिंग लेने में किसी भी तरह की त्रुटि पायी जाती है तो उसे तुरंत दूर करने को कहा गया.
- बिजली चोरी की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने एवं बड़े बकायेदारों जैसे प्राइवेट हॉस्पिटल, तकनीकी कॉलेज, होटल , स्कूल, मैरिज हॉल, नवनिर्मित अपार्टमेंट, कंस्ट्रक्शन साइट, मॉल आदि पर करवाई में तेजी करें.
- यदि किसी अधिकारी या कर्मचारी की मिलीभगत से बिजली चोरी कराने की पुष्टि होती है, तो दोषी अधिकारी या कर्मचारी पर अविलंब कार्रवाई करें.
- वैसे उपभोक्ता जिनकी लाइन बकाये के कारण काट दी गयी हो, उनकी लाइन बिना आरसी/डीसी रसीद के नहीं जोड़ें, लाइन चालू पाये जाने पर संबंधित लाइनमैन पर कार्रवाई करें.
- नये कनेक्शन के लंबित आवेदनों को तुरंत निष्पादित करें.
- सभी क्षेत्रीय अधिकारी कंट्रोल रूम से प्राप्त शिकायतों का निष्पादन ससमय करना सुनिश्चित करें.
- उपभोक्ताओं को अपना KYC ऑनलाइन अपडेट करने के लिए जागरूक करें. साथ ही क्षेत्रीय कार्यालयों में भी KYC अपडेट केंद्र स्थापित करें.
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