LagatarDesk : अनचाहे कॉल को लेकर सरकार की सख्ती के बाद अब टेलीकॉम कंपनियों ने नया नियम लागू किया. इस नये नियम के कारण लाखों ग्राहकों को OTP और जरूरी SMS मिलने में परेशानी हो रही है. यह मुश्किलें अगले कुछ दिनों तक और रह सकती है. कुछ ग्राहकों को आधार OTP , कोविन प्लेटफॉर्म द्वारा कोविड वैक्सिनेशन जैसे जरूरी कार्यों के लिए होने वाले SMS आने में भी अड़चन आ सकती है.
इसे भी पढ़े : 7 साल में सिलेंडर के दाम दोगुना, पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कलेक्शन 459 फीसदी बढ़ा : पेट्रोलियम मंत्री
डु नॉट डिस्टर्ब के बाद भी आते है कॉल और एसएमएस
हाल में टेलीकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में एक बैठक में यह फैसले लिया गया था. प्रसाद की वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कॉमर्शियल कॉल की संख्या बढ़ने की बात कही गयी. अधिकारियों ने कहा कि ग्राहकों द्वारा डु नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) में रजिस्ट्रेशन करा दिये जाने के बावजूद उसी नंबर से लगातार कॉमर्शियल कॉल और एसएमएस आते रहते हैं.
इसे भी पढ़े : जानें गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के घरेलू उपायों के बारे में
रविवार से ही लागू कर दिया गया नियम
टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने रविवार रात से ही इसे लागू कर दिया है. दूरसंचार नियामक ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से ग्राहकों के रजिस्ट्रेशन और मानकीकरण के लिए नये नियम लागू करने को कहा था. ट्राई का यह नया मानक 2019 से ही लागू करना था, लेकिन कुछ कारणों के कारण यह टल गया था. लेकिन हाल के वर्षों में फिशिंग अटैक और अनवॉन्टेड कॉमर्शियल संचार के बढ़ते मामलों की वजह से अब इसे सख्ती से लागू किया जा रहा है.
इसे भी पढ़े : बाबूलाल की याचिका पर विधानसभा ने कोर्ट से मांगा समय, अगली सुनवाई 6 अप्रैल को
जल्द होगा समाधान
इस नये नियम से ग्राहकों को सोमवार से ही कई तरह के जरूरी मैसेज आने में दिक्कत हो रही है. लेकिन टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि इस समस्या का जल्द ही समाधान कर लिया जायेगा. ट्राई ने ऑपरेटरों को अनचाहे कॉल्स और संदेशों को रोकने के लिए ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने को कहा था. ट्राई ने अनवॉन्टेड कॉल्स और स्पैम से संबंधित नियमों में साल 2018 में बदलाव किया था.
इसे भी पढ़े : लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स 550 अंक मजबूत, निफ्टी 15100 के पार
धोखाधड़ी को रोकने के लिए जल्द आयेगा एप
सरकार इस मामले में हाल में सख्ती दिखायी थी. ग्राहकों को अनचाहे कॉमर्शियल कॉल या एसएमएस भेजने वाली कंपनियों पर जुर्माने का प्रवाधान है. ऐसे एप विकसित किये जायेंगे, जिनके माध्यम से ग्राहक टेलीकॉम कंपनियों को अनचाहे कॉल, एसएमएस और वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत कर सकेंगे. वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट की स्थापना की जायेगी.
इसे भी पढ़े : ट्रक चोरी के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या मामला, SSP ने दरोगा समेत तीन पुलिसकर्मी को किया निलंबित