LagatarDesk : देश भर में महंगाई आसमान छू रही है. रोजमर्रा के इस्तेमाल की वस्तुओं से लेकर तमाम चीजों की कीमतें बढ़ गयी है या फिर बढ़ने वाली है. जिससे आम लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है. इसी बीच अब ब्रांडेड कपड़ों के दामों में भी बढ़ोतरी होने वाली है. शॉपर्स स्टॉप, सेलियो समेत कई फैशन रिटेलर्स अपने-अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि करने की तैयारी कर रहे हैं.
कॉटन के दाम बढ़ने से लागत में हो रही वृद्धि
फैशन रिटलर्स का कहना है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉटन की कीमतों में भारी उछाल आया है. पिछले साल की तुलना में कॉटन की कीमत 45 फीसदी तक बढ़ी है. प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ता जा रहा है. इसलिए फैशन रिटेलर्स इसका बोझ ग्राहकों पर डालने की तैयारी में हैं. बता दें कि दिसंबर 2021 में भी रेडिमेड ब्रांडेड कपड़ों के दाम बढ़े थे. दरअसल सरकार ने कपड़ों पर लगने वाली जीएसटी को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया था. जिसकी वजह से ब्रांडेड कपड़े महंगे हो गये थे.
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ब्रांडेड कपड़ों के दाम में 5-6 फीसदी तक वृद्धि संभव
सेलियो इंडिया के सीईओ सत्येन मोमाया ने संकेत दिये हैं कि कॉटन के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अगर कॉटन की कीमत आगे भी इसी तरह बढ़ती रही तो कंपनी ब्रांडेड कपड़ों के दाम में 5-6 फीसदी तक वृद्धि कर सकती है. सत्येन मोमाया ने आगे कहा कि वो अगले विंटर कलेक्शन तक दाम में इजाफा कर सकते हैं.
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कॉटन के दाम बढ़ने से कंपनियों पर लागत का बोझ
अरविंद फैशंस के डायरेक्टर कुलिन लालभाई ने भी इसी तरह के संकेत दिये हैं. उन्होंने कहा कि कॉटन के प्राइस बढ़ने से लागत बढ़ रही है. कंपनी के पास इसका बोझ ग्राहकों पर डालने के अलाव और कोई रास्ता नहीं है. कीमत को कम रखने का हम उपाय कर रहे हैं. लेकिन पूरा बोझ हम नहीं उठा सकते हैं. शॉपर्स स्टॉप के एमडी वेणु नायर ने हाल ही में कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत दिये थे. बता दें कि शॉपर्स स्टॉप ने अक्टूबर 2021 में भी कपड़ों की कीमतों में 10-12 फीसदी तक की वृद्धि की थी.
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