Ranchi : आपातकालीन सहायता के लिए डायल 112 को और भी ज्यादा कारगर बनाया जा रहा हैं. इसे लेकर झारखंड के सभी जिले में नियुक्त किये गये मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. झारखंड पुलिस मुख्यालय के डेटा सेंटर की मदद से वेबएक्स एप्लिकेशन के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जायेगा. सरकार के द्वारा डायल 100 की तर्ज पर ही एक अपग्रेड ऐप तैयार किया गया है. जिसे डायल 112 नाम दिया गया है.
इस ऐप के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक देश के किसी भी कोने में किसी भी प्रकार की आपातकालीन सहायता के लिए सीधे संबंधित विभाग से संपर्क कर सकता है और वह सुरक्षा या सहायता पा सकता है. वर्तमान में जिस प्रकार इंटरनेट और स्मार्टफोन का प्रचलन बढ़ा है. उस स्थिति में डायल 112 काफी प्रभावी और सुविधाजनक बनता जा रहा है.
राज्य स्तर पर होता है कंट्रोल
जानकारी के अनुसार किसी भी प्रकार की मुसीबत होने पर जब कोई व्यक्ति डायल 112 पर फोन करता है या ऐप के माध्यम से अपनी समस्याओं को भेजता है तो राज्य स्तर पर बनाई गयी कंट्रोलिंग टीम के द्वारा तत्काल इस पर एक्शन लिया जाता है. टीम पूरी सूचना लेने के बाद तत्काल संबंधित थानों को या फिर संबंधित विभाग को इसकी जानकारी देती है. इसके बाद सूचना देने वालों तक सहायता पहुंचाई जाती है. राज्य स्तर के अलावा जिला स्तर और थाना में भी इसके लिए एक टीम कार्यरत है, जो 24 घंटे सक्रिय रहती है. इसके अलावा मॉनिटरिंग टीम के द्वारा सूचना मिलने से लेकर सहायता पहुंचने तक की पूरी मॉनिटरिंग की जाती है.
आपातकालीन स्थिति में सहायता प्राप्त करना काफी आसान है
डायल 112 ऐप से आपातकालीन स्थिति में सहायता प्राप्त करना काफी आसान है. क्योंकि ऐप के माध्यम से जैसे ही अपनी सूचना पोस्ट की जाती है वैसे ही विभाग को आवेदक का लोकेशन और समस्या की जानकारी हो जाती है और विभाग सक्रिय हो जाता है. जबकि डायल 112 पर फोन करने के बाद संबंधित व्यक्ति से फोन पर पूरी जानकारी ली जाती है. उसके बाद पूरी जानकारी ऐप पर लोड की जाती है.