LagatarDesk : कोरोना महामारी के दौर में 2020 में इससे पीड़ित लोगों को पर्याप्त विकल्प सुनिश्चित करने के लिए बीमा रेगुलेटर IRDAI ने कोरोना रक्षक जैसे बीमा उत्पादों को काफी बढ़ावा दिया है. ये बीमा पॉलिसियां कोरोना वायरस संबंधी समस्याओं के इलाज को कवर करती हैं.
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KYC मानदंडों को बनाया आसान
इस वर्ष बीमा रेगुलेटर ने उपभोक्ताओं के भरोसे को बढ़ाने के साथ मानक उत्पादों की प्रस्ताव किया और KYC मानदंडों को आसान बनाया.
IRDAI ने बीमा दावों को तेजी से निपटाने का दिया निर्देश
इसके साथ ही IRDAI ने मार्च में कोरोना महामारी के फैलने के साथ इस बीमारी से संबंधित इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती लोगों के बीमा दावों को तेजी से निपटाने के लिए कहा है.
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विशिष्ट उत्पादों को किया गया डिजाइन
IRDAI ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया था कि कोरोना वायरस से संबंधित इलाज करने में लगनेवाली लागत को कवर करने के लिए विशिष्ट उत्पादों को डिजाइन करें. इसके बाद ही अल्पकालिक कोरोना कवच पॉलिसी शुरू की गयी है. बीते 6 महीने में रेगुलेटरी अथॉरिटी ने आरोग्य संजीवनी, कोरोना रक्षक और कोरोना कवच सहित कई नये बीमा उत्पादों को पेश किया है.
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उपभोक्ताओं को सेवाओं को चुनने में होगी आसानी
पॉलिसी बाजार डॉट कॉम के मुख्य कारोबार अधिकारी तरुण माथुर ने कहा कि इंश्योरेंस अथॉरिटी का कहना है कि मानक बीमा योजनाओं की शुरूआत करने से उपभोक्ताओं को सेवाओं को चुनने में आसानी होगी.
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ओटीपी और ऑनलाइन वीडियो KYC से ग्राहकों एंव उद्योगों मिलेगा लाभ
HDFC LIFE इंश्योरेंस के मुख्य वित्तीय अधिकारी नीरज शाह ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान इंश्योरेंस रेगुलेटरी की भूमिका अधिक सक्रिय हो गयी है और इसके साथ ही ग्राहक को केंद्र में रखा गया है. ओटीपी आधारित बीमा योजना देने की सहमति और ऑनलाइन वीडियो KYC की शुरूआत करने से ग्राहकों के साथ-साथ उद्योगों को भी लाभ मिलेगा.
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