Ranchi: JBVNL की कार्यप्रणाली पर हमेशा सवाल उठता रहा है. उपभोक्ताओं ने हमेशा ही JBVNL को आइना दिखाने का काम किया है. उपभोक्ताओं ने समय-समय पर कंपनी के स्मार्ट मीटर औऱ 24 घंटे की बिजली आपूर्ति को लेकर अपनी नाराजगी दर्ज कराई है. इसके बावजूद JBVNL की व्यवस्था में कुछ खास सुधार नहीं हो पाया है. बता दें कि JBVNL की मीटर रीडिंग वॉट की जगह वोल्ट में करने की योजना लंबे समय से लंबित ही है.
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दर बढ़ोत्तरी के समय साधा गया निशाना
JBVNL के दर बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव पर अगस्त में विद्युत नियामक आयोग ने सुनवायी की थी. टैरिफ पीटिशन पर सुनवायी के दौरान JBVNL की कार्यप्रणाली की सारी पोल खुल गयी थी. उपभोक्ताओं ने जन सुनवायी में JBVNL पर निशाना साधा था. आयोग के सामने JBVNL द्वारा प्रस्तुत ऑडिट रिपोर्ट पर आपत्ति जतायी गयी. उस दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करने में शिथिलता, 24 घंटे बिजली आपूर्ति नहीं होना, ट्रांसफर्मर की समस्या समेत कई मुद्दे उठाए गये. लोगों ने यहां तक कह दिया कि JBVNL हमें लालटेन युग में वापस ले जा रहा है.
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मीटर रीडिंग की अभी भी पुरानी व्यवस्था
JBVNL स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है. पूर्व के स्मार्ट मीटर के टेंडर को रद्द कर फिर से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, तीन शहरों रांची, जमशेदपुर और धनबाद में प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. लेकिन ऑनलाइन मीटर के आवेदन देने पर भी JBVNL उपभोक्ताओं को मीटर उपलब्ध नहीं करा पाती है. अभी भी राज्य में छह लाख उपभोक्ता बगैर मीटर के हैं. दो साल पहले JBVNL ने जो वादा किया, वह भी पूरा नहीं कर पायी है. JBVNL दो साल से मीटर रीडिंग वॉट की जगह वोल्ट में करने की बात कही थी. लेकिन अभी तक यह नयी व्यवस्था शुरु नहीं हो सकी है. ऐसे में स्मार्ट मीटर योजना का काम कब तक पूरा होगा इस पर अभी भी JBVNL के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहा हैं.
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