Ranchi: यात्रियों की सुविधा के लिए कोरोना प्रोटोकाल के नियमों के पालन के लिए सेकेंड सिटिंग (2एस) टिकटों के आरक्षण की सुविधा दी गई है. इससे ट्रेन के प्रस्थान से पहले या देर से आने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी. इन यात्रियों के लिए रांची स्टेशन के अनारक्षित टिकट कार्यालय के सामने सेकेंड सिटिंग (2एस) के आरक्षण काउंटर की व्यवस्था की गई है.
कोरोना संक्रमण शुरू होने से पहले यह सुविधा पूर्व में भी बहाल थी. अब इसे फिर से शुरू कर दिया गया है. ट्रेनों के जनरल डिब्बों में सेकेंड सिटिंग (2एस) के टिकट यात्री आरक्षण कार्यालय एवं आईआरसीटीसी के बेबसाइट से आरक्षण कराते रहे हैं. रेल यात्रियों के अनुसार यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक और काउंटर अनारक्षित टिकट कार्यालय के सामने प्रारंभ कर दिया गया है. जिससे यात्री आरक्षण कार्यालय के अलावा मुख्य स्टेशन बिल्डिंग में भी टिकट प्राप्त कर सकें.
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रेलवे की सभी शिकायतों के लिए अब एक हेल्पलाइन
रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा और बेहतर सुविधा में कमी या फिर अन्य किसी भी शिकायतों का निवारण अब 139 नंबर पर डायल कर किया जा सकता है. इसमें सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए यात्री हेल्पलाइन नंबर 182 को भी समाप्त कर 139 में ही शामिल कर दिया गया है.
यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता, दुर्घटना की जानकारी, रेल की शिकायत, स्टेशन की शिकायत, सतर्कता जानकारी, फ्रेट-पार्सल संबंधित जानकारी, खानपान संबंधित जानकारी एवं शिकायत, पीएनआर की स्थिति, सामान्य पूछताछ एवं सुझाव के लिए यह नंबर 24 घंटे उपलब्ध कर दिए गए हैं.अलग-अलग हेल्पलाइन नंबरों को एक साथ मिला दिया गया है, एवं सभी मौजूदा हेल्पलाइन नंबरों के स्थान पर अब हेल्पलाइन नंबर 139 उपलब्ध है.