LagatarDesk : देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को यूपीआई (UPI) फ्रॉड के प्रति आगाह किया है. SBI ने अपने ट्विटर हैंडल पर ग्राहकों को सावधान किया है. बैंक ने कहा है कि अगर आपको UPI के जरिये खाते से पैसे डेबिट किये जाने का SMS अलर्ट मिलता है, जो आपके द्वारा नहीं किया गया है तो अलर्ट हो जाये. ट्विटर पर टैगलाइन दिया फॉलो करें ये स्टेप और अलर्ट रहें.
Follow these tips and be alert!#CyberCrime #OnlineScam #OnlineFraud #BeSafe #BeAlert pic.twitter.com/xNGQuhacG6
— State Bank of India (@TheOfficialSBI) February 26, 2021
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UPI सर्विस को करें डिसेबल
SBI ने ट्वीट कर अपने करोड़ों ग्राहकों सतर्क किया है. बैंक ने कहा कि अगर आपके द्वारा यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं किया गया है. और आपको पैसे डेबिट होने का SMS मिले तो सबसे पहले UPI सर्विस को डिसेबल कर दें. बैंक ने यूपीआई सर्विस को बंद करने के बारे में जानकारी दी है.
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कैसे डिसेबल करें UPI सर्विस
SBI ने ट्वीट में बताया कि किस तरह से आप अपने यूपीआई आईडी को बंद कर सकते हैं. ग्राहक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111109 पर कॉल कर यूपीआई सर्विस बंद करा सकते हैं. या फिर आईवीआर नंबर 1800-425-3800 या 1800-11-2211 पर भी कॉल कर सकते हैं. पोर्टल पर कंप्लेन करने के लिए https://cms.onlinesbi.com/CMS/ जा सकते हैं. ग्राहक SMS के माध्यम से भी यूपीआई आईडी बंद कर सकते हैं. ग्राहक 9223008333 पर SMS कर सकते हैं.
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यूपीआई फ्रॉड के प्रति किया आगाह
ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए SBI समय-समय पर ग्राहकों को सतर्क करता रहता है. इससे पहले बैंक ने इंस्टेंट लोन ऐप के प्रति ग्राहकों को अलर्ट किया था. ऐसी कोई भी इंस्टेंट लोन एप जो आपको बिना किसी पेपरवर्क के बस दो मिनट में लोन मुहैया कराने का दावा करे, उससे बचें.
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