Ranchi : वेब आधारित कॉल सेंटर के संचालित होने से झारखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित जन शिकायतों का निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्वरित गति से निष्पादन हो रहा है. मार्च 2022 में शुरू हुए इस कॉल सेंटर में अब तक 3, 226 स्वच्छता एवं पेयजल से संबंधित मामलों को दर्ज किए गये, इनमें से 2, 549 मामलों का निष्पादन किया गया.
चापाकल खराब होने की 2474 शिकायतें आयीं
जो शिकायतें आयी उनमें चापानल मरम्मत के 2,474, लघु ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित 533, वृहत ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित 70, पाईप लाईन लिकेज से संबंधित 04, जलापूर्ति से संबंधित 70, जल गुणवत्ता से संबंधित 21, शौचालय एवं स्वच्छता से संबंधित 30 और अन्य 24 मामले थे, जिनका निराकरण किया गया. सबसे अधिक चाईबासा के 411, चक्रधरपुर के 294 एवं सिमडेगा के 205 मामलों का निष्पादन किया गया.
ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन शिकायत दर्ज
कॉल सेंटर में टोल फ्री नंबर 1800345 6502 एवं मोबाईल और व्हाट्सएप नंबर 9470176901 पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराया जा सकता है. इसके अलावा callcentredwsd.jharkhand@gmail.com और Jhar Jal Mobile App (Google Play Store पर उपलब्ध होगा) पर शिकायत दर्ज करायी जा सकती है. विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों को कॉल सेंटर के कर्मियों द्वारा jharjal.jharkhand.gov.in में अपलोड किया जा रहा है. साथ ही सभी प्रकार की शिकायतों को संबंधित पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए वेब पोर्टल के माध्यम से बेहतर प्रबंधन एवं अनुश्रवण हो रहा है.
15 दिन में विभागीय पदाधिकारी और महीने में सचिव करते हैं समीक्षा
कॉल सेंटर में सभी प्राप्त शिकायतों के लिए प्रत्येक 15 दिनों में विभागीय वरीय पदाधिकारी द्वारा एवं माह के अंत में विभागीय सचिव द्वारा समीक्षा कर समस्याओं के निराकरण की दिशा में कार्य हो रहे हैं. Jhar-Jal Mobile App तथा Jhar Jal Web Portal को JSAC, Ranchi के द्वारा विकसित किया गया है, जो समय-समय पर Jhar Jal Mobile App तथा Jhar-Jal Web Portal से संबंधित त्रुटियों को निराकरण कर रहे हैं.
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