LagatarDesk : टाटा ग्रुप फिर से कॉस्मेटिक्स यानी ब्यूटी सेगमेंट में कदम रखने वाला है. ब्यूटी और फैशन रिटेलर नायका की सफलता के बाद टाटा ग्रुप ने यह योजना बनायी है. औद्योगिक के बाद अब ब्यूटी सेगमेंट ने टाटा ग्रुप का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. इसलिए कंपनी ब्यूटी सेगमेंट्स में अपनी धाक जमाने पर विचार कर रही है.
फुटवियर और अंडरवियर के बाद ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर फोकस
टाटा ग्रुप की रिटेल स्टोर्स चलाने वाली कंपनी ट्रेंट लिमिटेड है. इस कंपनी के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन नोएल टाटा ने एक इंटरव्यू में कहा कि फुटवियर और अंडरवियर के बाद कंपनी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर फोकस करेगी. उन्होंने कहा कि रिटेल सेक्टर में इसके ग्रोथ को देखकर यह फैसला लिया गया है.
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1953 में सिमोन टाटा ने की थी Lakme ब्रांड की स्थापना
देश में ब्यूटी सेक्टर का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. साल 2025 तक इसके 20 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. जिसको देखते हुए टाटा ग्रुप अब इसमें वापसी करने की तैयारी में है. बता दें कि टाटा ग्रुप के लिए ब्यूटी बिजनेस कुछ नया नहीं है. ब्यूटी सेक्टर में टाटा ग्रुप का धाक था. नोएल टाटा की मां सिमोन टाटा ने 1953 में Lakme ब्रांड की स्थापना में अहम भूमिका निभाई थी. लेकिन टाटा ने 1998 यानी 23 साल पहले Lakme को Unilever Plc की लोकल यूनिट को बेच दिया था. 2014 में कंपनी ने फिर से इस सेक्टर में एंट्री मारी थी. लेकिन अब कंपनी इसे गंभीरता से ले रही है.
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2025 तक दोगुना हो जायेगा मार्केट
Statista के आंकड़ों के मुताबिक, 2025 तक देश में कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी मार्केट 20 अरब डॉलर पहुंच सकता है. जो 2017 में केवल 11 अरब डॉलर का था. कोरोना काल में ब्यूटी मार्केट में काफी ग्रोथ देखने को मिली. इसमें मुंबई की ऑनलाइन रिटेलर नायका की अहम भूमिका है. हाल में कंपनी की मार्केट वैल्यू 13 अरब डॉलर पहुंच चुकी है.
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कंपनी के लिए इस सेगमेंट्स में सौदा हो सकता है अच्छा
ब्यूटी, फुटवियर और अंडरवियर कैटगरी से ट्रेंट का रेवेन्यू 10 करोड़ डॉलर है. लेकिन इसका टोटल मार्केट करीब 30 अरब डॉलर है. WealthMills Securities Pvt में इक्विटी स्ट्रैटजिस्ट Kranthi Bathini का कहना है कि ये तीन सेगमेंट्स टाटा के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं. क्योंकि वह तेजी से अपने स्टोर्स और डिस्ट्रिब्यूशन चैनल्स का विस्तार कर रहा है. इनमें कंप्टीशन बहुत ज्यादा है, लेकिन इकोनॉमी के पटरी पर लौटने के साथ ही ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की खपत भी तेजी से बढ़ रही है.
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