Jamshedpur : बिजली विभाग की कार्यप्रणाली के खिलाफ सामाजिक सेवा संघ का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को विभाग के महाप्रबंधक (जीएम) से बिष्टुपुर स्थित कार्यालय में मिला. इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र गदड़ा, गोविन्दपुर, सरजामदा, सोपोडेरा आदि क्षेत्रों में अनियमित बिजली आपूर्ति होने, छोटे-छोटो फॉल्ट को ठीक कराने के लिए पैसा मांगे जाने, उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए हेल्प लाइन या सिंगल विंडो सिस्टम नहीं होने की शिकायत की गई. संघ के संयोजक राजेश सामंत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से बिजली विभाग का कार्यालय काफी दूर है. इस कारण चाहकर भी उपभोक्ता अपनी समस्याएं विभाग तक नहीं पहुंचा पाते हैं. इसलिए सामाजिक सेवा संघ ने मांग की कि विभाग के सभी सब डिवीजन, सभी पंचायतों में एक उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाए.
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वहां उपभोक्ता अपनी शिकायत, परेशानी व समस्याएं दर्ज करा सकेंगे. साथ ही शिकायत के तुरंत बाद उपभोक्ताओं को शिकायत संख्या दी जाए, जिससे उक्त शिकायत पर की गई कार्रवाई की जानकारी लोग प्राप्त कर सकें. अक्सर विभाग उपभोक्ताओं के हितों पर विशेष ध्यान नहीं देता है. विभाग मैनपावर की कमी का हवाला देता है, जबकि उपभोक्ता अपनी बिजली बिल का भुगतान समय पर करते हैं. जो उपभोक्ता समय पर बिल नहीं दे पाते हैं, उनका कनेक्शन काट दिया जाता है. उन्होंने कहा कि अगर विभाग सुविधा नहीं दे सकता तो, बिजली बिल और यूनिट चार्ज में 50 फीसदी की कमी करे. इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. महाप्रबंधक ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि जल्द विभाग मांगों पर कार्रवाई करेगा. प्रतिनिधिमंडलम में भूपति सरदार, रजनी दास, सोनू श्रीवास्तव, छोटे सरदार, राज पूर्ति, रूपा कौर, राजकुमार महतो, अखिलेश महतो, कृष्ण हेम्ब्रम, बिक्रम साह, शांतनु झा आदि शामिल थे.