Virendra Rawat
Ranchi: हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अपने कई उत्पादों के दाम में 3.5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. साबुन-सर्फ से लेकर महिलाओं के श्रृंगार से संबंधित फेस क्रीम की कीमतों में भी बे हताशा वृद्धि हुई है. जिससे महिलाओं के श्रृंगार पर ग्रहण सा लग गया है. महिलाओं के क्रीम-पाउडर में भी लगभग 14% की वृद्धि हुई है. 50 ग्राम फेयर एंड लवली पहले ₹96 में मिलती थी, अब ₹106 चुकानी पड़ रही है. सर्फ एक्सेल, रिन से लेकर लाइफबॉय तक के दाम में इजाफा हो गया है. ये उत्पाद आम, मध्यमवर्गीय परिवारों द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाते हैं. सबसे ज्यादा बढ़ोतरी सर्फ एक्सेल जैसे हाई एंड के उत्पादों के दाम में हुई है. सर्फ एक्सेल ईजी के एक किलो के पैकेट का दाम 100 रुपये से बढ़कर 114 रुपये तक हो गया है. अपर बाजार के होल सेल दुकानदार शतीश अग्रवाल ने बताया कि फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से उनके ऊपर दबाव बढ़ रहा है. इसी वजह से हिंदुस्तान यूनिलीवर ने लॉन्ड्री से लेकर स्किन क्लीजिंग कैटेगिरी के उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं. दुकानदारो ने बताया कि कंपनी ने डिटर्जेंट और साबुन के दाम में 3.5 से लेकर 14 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है.
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आम आदमी पर बोझ बढ़ेगा
इसी तरह छोटे पैकेट वाले उत्पादों में कंपनी ने क्वांटिटी थोड़ी कम करते हुए दाम उतने ही रखे हैं. पाम ऑयल और अन्य कई कच्चे माल की लागत बढ़ने की वजह से एफएमसीजी कंपनियां काफी समय से महंगाई का दबाव महसूस कर रही थीं. लेकिन इस बढ़त से अब आम आदमी पर बोझ बढ़ेगा, क्योंकि बाकी कंपनियां भी निश्चित रूप से दाम बढ़ाने का रास्ता अपनाएंगी. हिंदुस्तान यूनिलीवर देश की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी है, जिसके व्हील, रिन, लाइफबॉय जैसे उत्पाद हैं.
इन उत्पादों के दाम भी बढ़े
कंपनी ने व्हील डिटर्जेंट के दाम में 3.5 फीसदी की बढ़त की है. एक किलो व्हील पाउडर का दाम 50 से बढ़ाकर 58 रुपये कर दिया गया है. रिन पाउडर के दाम में भी 8 फीसदी तक की बढ़त की गई है. इसी तरह रिन साबुन के दाम में भी 6.25 फीसदी तक की बढ़त की गई है. लक्स साबुन के दाम में 8 से 12 फीसदी की बढ़त की गई है.
दुकानदारों ने क्या कहा
राधा ट्रेडिंग के मालिक सतीश अग्रवाल ने कहा कि थोक बाजार में हिंदुस्तान यूनिलीवर के सभी वस्तुओं की कीमत बढ़ा दी गई है. इसका बोझ उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है. हिंदुस्तान यूनिलीवर के उपभोक्ता बड़ी संख्या में हैं. महिलाओं के कॉस्मेटिक आइटम में भी 14% की वृद्धि हुई है.
सिरसी ग्रॉसरी के सुनील चौधरी ने कहा कि सर्फ एक्सेल साबुन ₹28 वाला और ₹32 में बिकने लगा हैं. जब की हॉर्लिक्स 375 रुपए केजी पहले थी जो अब ₹390 में बिक रही है. प्रत्येक वस्तु महंगी हो चुकी है. महंगाई में महिलाओं के साजो-सामान भी शामिल हैं.
एक नजर में देखें कितनी बढ़ोतरी हुई कीमतों में
फेयर एंड लवली 50 ग्राम वाला पहले 96 था अब 106 हो गया है. लक्स साबुन पहले ₹20 थी अब ₹31 हो चुकी है. सर्फ एक्सेल साबुन पहले ₹28 थी और ₹32 हो चुकी है. निरमा पहले ₹55 थी अब ₹63 हो चुकी है. हॉर्लिक्स पहले ₹375 थी अब ₹390 हो गई है. पोंड्स पाउडर 100 ग्राम वाली पहले ₹90 थी अब ₹110 हो गई है. लाइफ बॉय ₹20 सौ ग्राम थी अब ₹32 हो चुकी है. शैंपू में काफी बढ़ोतरी हुई है. क्लिनिक प्लस शैंपू 355ml पहले ₹180 थी अब ₹206 हो गई है साबुन 50 ग्राम वाले ₹20 कीमत थी अब ₹25 हो गई है टूथपेस्ट 200 ग्राम वाली ₹90 थी अब ₹103 हो गई है. इसके अलावा हिंदुस्तान यूनिलीवर के अधिकांश प्रोडक्ट की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी की गई है. जिसका असर मध्यमवर्गीय परिवार पर पड़ रहा है.
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