LagatarDesk : ट्विटर की कमान संभालने के बाद एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट में कई बड़े बदलाव किये हैं. जिसका असर पर ट्टिटर पर दिखना शुरू हो गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, कई एड कंपनियों ने ट्विटर से किनारा कर रही है. इसमें कंपनी के टॉप एडवर्टाइजर्स भी शामिल हैं. ये कंपनियां बड़े पैमाने पर ट्विटर पर एड चलाती थीं, जिससे ट्विटर को बढ़िया कमाई होती थी. लेकिन ये कंपनियां एड पर होने वाले खर्च को धीरे-धीरे कम रही हैं और ट्विटर को अलविदा कह सकती हैं. अगर ऐसा हुआ तो एडवर्टाइजर्स से एड नहीं मिलने के कारण ट्विटर को 6,000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो सकता है. (पढ़ें, गुजरात के तीन आदिवासी सीट पर चुनाव प्रचार में जुटे बंधु, जीत का किया दावा)
2020 से अबतक 50 कंपनियों ने 16334 करोड़ खर्च किये
अमेरिका में मीडिया मैटर्स की रिपोर्ट्स के अनुसार, टॉप 100 एडवर्टाइजर्स में से 50 ने 2020 से अब तक ट्विटर पर एड देने के लिए 2 अरब डॉलर (करीब 16,344 करोड़) खर्च किये हैं. इन 50 एडवर्टाइजर्स ने 2022 में 75 करोड़ डॉलर (करीब 6,129 करोड़ रुपये) खर्च किये हैं. ऐसे में आने वाले समय में अगर एडवर्टाइजर्स ने ट्विटर को एड नहीं दिये तो कंपनी को 6,000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो सकता है.
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इन 7 कंपनियों ने भी ट्विटर से किया किनारा
रिपोर्ट्स के अनुसार, सात एडवर्टाइजर्स ने नवंबर 2021 से ही ट्विटर पर एड के लिए पैसे खर्च करना बंद कर दिया है. इन सात कंपनियों को उन टॉप 100 एडवर्टाइजर्स में शामिल नहीं किया गया है. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एड देने से पीछे हटने वाली ये सात कंपनियां अलग हैं. इन सात एडवर्टाइजर्स ने 2020 से अबतक ट्विटर पर 25.5 करोड़ डॉलर (लगभग 2,084 करोड़ ) खर्च किये हैं. वहीं 2022 की बात करें तो इन कंपनियों ने ट्विटर को 11.8 करोड़ डॉलर (लगभग 964 करोड़ ) का एड दिया है.
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