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एयर इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी, 45 लाख यात्रियों का डेटा फरवरी में हुआ हैक

LagatarDesk : सरकारी">http://www.airindia.in/">सरकारी

एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया के यात्रियों का डेटा हैक होने का मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार, एयर इंडिया के डेटा सेंटर पर साइबर अपराधियों ने हमला किया था. साइबर अपराधियों ने करीब 45 लाख यात्रियों की पर्सनल डिटेल चोरी की है. इनमें देश और विदेश के यात्री शामिल हैं. इसमें क्रेडिट कार्ड, और पासपोर्ट से जुड़ी जानकारियां शामिल हैं. एयर इंडिया ने बताया कि यह हमला फरवरी 2021 में हुआ था.  लेकिन कंपनी ने यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर अब दी है.

जानकारी मिलने के 3 महीने बाद कंपनी ने किया खुलासा

एयरलाइंस ने अपने बयान में कहा कि उन्हें डाटा प्रोसेसर से 25 फरवरी 2021 को पहली बार जानकारी मिली थी. लेकिन  एयर इंडिया ने लगभग तीन महीने बाद इस डेटा चोरी का खुलासा किया है. एयरलाइंस ने कहा कि प्रभावित डेटा विषयों की पहचान केवल हमारे डेटा प्रोसेसर द्वारा 25 मार्च 2021 और अप्रैल 2021 को  दी गयी थी.

अगस्त 2011 से फरवरी 2021 तक का डेटा चोरी

एयर इंडिया ने जानकारी दी है कि यह हमला अगस्त 2011 और फरवरी 2021 के बीच हुआ था. जिसके तहत यात्रियों की जानकारियां चुरायी गयी हैं. साइबर अपराधियों ने पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड के साथ यात्री के नाम, जन्म तिथि, कॉन्टैक्ट से जुड़ी जानकारियां और टिकट की जानकारियां भी शामिल हैं.

SITA PSS से चोरी हुआ डेटा

कंपनी का कहना है कि यह डेटा SITA PSS से चोरी हुआ है, जो डेटा प्रोसेसर का काम यात्रियों की सेवाओं के लिए करते हैं. डेटा की स्टोरिंग और प्रोसेसिंग की जिम्मेदारी उनकी होती है. कंपनी ने कहा कि डेटा चोरी में सीवीवी या सीवीसी नंबर शामिल नहीं है.

हमले की जानकारी के बाद कंपनी ने करायी जांच

एयर इंडिया ने अपने बयान में कहा कि साइबर अटैक की जानकारी मिलने के तुरंत बाद इसकी जांच शुरू कर दी गयी थी. कंपनी ने सभी सर्वरों को पहले सुरक्षित किया. कंपनी ने क्रेडिट जारी करने वाली कंपनियों से संपर्क किया गया है. उन्हें इसकी जानकारी दी गयी है. इसके साथ ही एयर इंडिया के FFP प्रोग्राम के पासवर्ड को भी रिसेट कर दिया है.

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