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बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर फर्जी कॉल व मैसेज, निगम की अपील ना दें जवाब

Ranchi : बिजली उपभोक्ताओं को सर्तक होने की जरूरत है. पिछले कुछ दिनों से सूबे के उपभोक्ताओं को मैसेज और फोन कर बिजली काटने की जानकारी दी जा रही है. इसकी शिकायत झारखंड बिजली वितरण निगम (जेबीवीएनएल) मुख्यालय को मिली है. निगम से जानकारी मिली है कि उपभोक्ताओं को फर्जी फोन और टेक्सट मैसेज कर साइबर क्राइम का शिकार बनाया जा रहा है. जिसमें कुछ लोगों को फोन और कुछ को मैसेज कर उपभोक्ता हेल्पलाइन में फोन करने की बात की जा रही है. मैसेज में बिजली बिल बकाया होने पर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने की बात की जाती है. निगम के आइटी एक्सटपर्ट मामले की जांच कर रहे हैं. अधिकरियों का कहना है कि साइबर क्राइम का हिस्सा है. क्योंकि निगम की ओर से फोन या मैसेज कर उपभोक्ताओं को ये जानकारी नहीं दी जा रही है. इसे भी पढ़ें - सारंडा">https://lagatar.in/saranda-naxal-affected-villages-continue-to-be-covered-with-pucca-road-even-after-noc-from-forest-department/">सारंडा

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बिल बकाया होने की कर रहे बात

निगम की ओर से ऐसी ही मैसेज उपलब्ध करायी गयी. जिसमें लिखा है कि रात साढ़े दस बजे के बाद बिजली काट दी जायेगी. क्योंकि पिछले महीने का बिल उपभोक्ता ने नहीं दिया है. अपने कनेक्शन को अपडेट रखने के लिए इलेक्ट्रिसिटी पावर ऑफिसर से संपर्क करें. साथ ही कस्टमर सर्पोट नंबर 9064762938 पर संर्पक करने की बात की गयी है. वहीं मैसेज 07477871379 से भेजी जा रही है. [caption id="attachment_147915" align="aligncenter" width="600"]https://lagatar.in/wp-content/uploads/2021/09/fake-msz-2-600x400.jpg"

alt="बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर फर्जी कॉल व मैसेज, निगम की अपील ना दें जवाब" width="600" height="400" /> उपभोक्ता को किये गये फेक मैसेज की कॉपी[/caption]

जवाब नहीं देने की अपील

निगम के वरीय अधिकारियों ने लोगों से ऐसे मैसेज या फोन का जवाब नहीं देने की अपील की है. जिसकी जांच की जा रही है. यहां बता दें कि वर्तमान में निगम की अधिकांश सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं. जिसमें उपभोक्ता मीटर रींडिंग से लेकर, बिल भुगतान, ट्रांसफॉर्मर और फीडर की स्थिति जान सकते हैं. निगम की ओर से लिखित में बिजली बिल काटने की जानकारी दी जाती है. जल्द ही इसके लिए विज्ञापन भी जारी किया जायेगा.

दस हजार से अधिक बकाया पर कट रही बिजली

निगम की ओर से शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें दस हजार से अधिक बकाया होने पर बिजली काटी जा रही है. इसमें उपभोक्ताओं को किस्तों में बिजली बिल देने का प्रावधान भी है. वहीं निगम के आधिकारिक वेबसाइट पर टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध है. इसे भी पढ़ें - स्वाभिमान">https://lagatar.in/swabhiman-party-demonstrated-in-front-of-dc-office-submitted-memorandum-demanding-investigation/">स्वाभिमान

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