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राजधानी रांची में 47 फीसदी लोगों ने व्यवसाय शुरू करने के लिए लिया है ऋण

  • 57 फीसदी ऋण लेने से पहले ईएमआई देने में सक्ष्म हैं या नहीं इसकी करते हैं जांच
  •  ऋण के लिए 58 फीसदी लोग पारंपरिक बैंक या पीओएस चैनलों को देते हैं प्राथमिकता 
  • होम क्रेडिट इंडिया की वार्षिक स्टडी "हाउ इंडिया बारोज" में हुआ खुलासा

Ranchi : राजधानी रांची के 47 फीसदी लोगों ने व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण लिया है. जो 34% के राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है. 57% लोग ऋण लेने से पहले ईएमआई देने में सक्ष्म हैं या नहीं इसकी जांच करते हैं. इसका खुलासा होम क्रेडिट इंडिया की वार्षिक स्टडी "हाउ इंडिया बारोज" में हुआ है.

 

रिपोर्ट के अनुसार 58% लोग अभी भी ऋण के लिए पारंपरिक बैंक या पीओएस चैनलों को प्राथमिकता देते हैं, जबकि 23% ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं. 37% लोग उच्च ईएमआई या ब्याज दरों के डर को उधार लेने में एक प्रमुख बाधा बताते हैं.

 

46 फीसदी लोग स्मार्ट फोन और घरेलू उपकरण के लिए लेते हैं उधार

रिपोर्ट के अनुसार 2025 में, उधार लेने का प्रमुख कारण स्मार्टफोन और घरेलू उपकरण खरीदना रहा है. 46 फीसदी लोग इसके लिए उधार लेते हैं. 25% उधारकर्ता अब व्यवसाय विस्तार या स्टार्ट-अप के लिए क्रेडिट चाहते हैं.  

 

65% उधारकर्ता मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं. 57% ऋण लेने वाले ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, जिसमें महिलाएं (66%) पुरुषों (55%) से आगे निकल गई हैं, 

 

रिपोर्ट की फैक्ट फाइल

•    टियर 1 शहर अब भारत की डिजिटल ऋण लहर का नेतृत्व कर रहे हैं

•    उत्तर भारत 59% ऋण लेने वालों के ऑनलाइन माध्यमों का विकल्प चुनने के साथ समग्र रूप से अग्रणी है

•    पश्चिम में पुणे और लुधियाना में 64% डिजिटल उपयोग दर्ज किया गया है

•    चंडीगढ़, बेंगलुरु, और अहमदाबाद शीर्ष डिजिटल-ऋण शहरों के रूप में उभरते हैं

•    मुंबई, लखनऊ, और जयपुर धीमी गति से अपनाने को दर्शाते हैं

•    एम्बेडेड फाइनेंस और ईएमआई कार्ड भारत के ऋण देने के इकोसिस्टम को फिर से परिभाषित कर रहे हैं

•    लगभग आधे (49%) ऋण लेने वाले डिजिटल इकोसिस्टम में एकीकृत एम्बेडेड फाइनेंस समाधानों में रुचि दिखाते हैं

•    जेन जी, महिलाएं, और मेट्रो दर्शक इस रुझान को नेतृत्व कर रहे हैं

•    मेट्रो शहरों और टियर 2 कस्बों में रुचि में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है

•    ऋण लेने के सबसे आम निकट-अवधि के उद्देश्य व्यवसाय शुरू करना या विस्तार करना (34%) और घर खरीदना (28%) हैं

•    पुरुष व्यवसाय विस्तार पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि महिलाएं घर खरीदने को प्राथमिकता देती हैं

•    जेन जी सबसे महत्वाकांक्षी समूह के रूप में उभरता है

•    मेट्रो घर के स्वामित्व के लिए उच्च इरादा दिखाते हैं, जबकि टियर 1 शहर उद्यमिता की ओर झुकाव रखते हैं

•    23% उत्तरदाता डेटा गोपनीयता नियमों को पूरी तरह से समझते हैं

•    78% को इस बारे में केवल आंशिक या कोई जागरुकता नहीं है कि ऋण देने वाली कंपनियां उनके डेटा को कैसे संभालती हैं

•    लुधियाना, बेंगलुरु, रांची, कोच्चि, और हैदराबाद जैसे शहर बढ़ी हुई गोपनीयता अपेक्षाओं के लिए अग्रणी केंद्र के रूप में उभरते हैं

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