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झारखंड PCB की नई पहल : अब 24*7 कॉल सेंटर व ऐप के जरिये कर सकेंगे प्रदूषण की शिकायत

  • शिकायत व उनके समाधान के लिए कॉल सेंटर किया जाएगा स्थापित
  • स्मार्ट डिवाइस ऐप भी किया जाएगा तैयार

Ranchi :  झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (PCB) प्रदूषण संबंधी शिकायतों के निवारण के लिए एक कॉल सेंटर स्थापित करेगा. साथ ही एक स्मार्ट डिवाइस ऐप भी डेवलप किया जाएगा. यह पहल नागरिकों को अपनी शिकायतें दर्ज कराने और उनका समाधान करने के लिए एक सुविधाजनक मंच प्रदान करेगा.

क्या होंगी कॉल सेंटर की विशेषताएं

- 24x7 चालू रहेगा और झारखंड के नागरिकों को प्रदूषण से संबंधित अपनी समस्याओं को दर्ज कराने और उनका समाधान करने के लिए सेवाएं प्रदान करेगा.

- शिकायत दर्ज करने के लिए एक ऑनलाइन एप्लिकेशन विकसित किया जाएगा.

- शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया प्रवाह को परिभाषित और निगरानी किया जाएगा.

- कंप्यूटर हार्डवेयर स्थापित किया जाएगा और कॉल सेंटर के लिए बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा.

स्मार्ट डिवाइस ऐप में ये होगी खासियत

- एक सरल वेब एप्लिकेशन फॉर्म, जिसमें संपर्क जानकारी और संबंधित ऑडियो/छवि शिकायत विवरण अपलोड करने के लिए सहायता होगी.

- शिकायतकर्ता को उसके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ एक तत्काल एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा.

- शिकायतकर्ता के पास शिकायत पंजीकरण संख्या का उपयोग करके अपनी शिकायत की लाइव स्थिति को ट्रैक करने का विकल्प होगा.

शिकायत दर्ज करने के तरीके

- वेब एप्लिकेशन में लॉग इन करके

- कॉल सेंटर के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके

- ईमेल के जरिये

- सोशल मीडिया चैनल (व्हाट्सएप/फेसबुक/ट्विटर) पर

 

क्या होंगी कॉल सेंटर की सेवाएं

- इनबाउंड कॉल प्राप्त करना और उनका जवाब देना

- कॉल से संबंधित सभी प्रासंगिक डेटा को CRM सॉफ़्टवेयर में संग्रहित करना

- पंजीकृत शिकायतों को उनके समाधान के लिए नामित बोर्ड को अग्रेषित करना

- शिकायतों/शिकायतों का अनुवर्ती (फॉलोअप) और ट्रैकिंग करना

- उपरोक्त सभी गतिविधियों की रिपोर्ट झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रांची के नोडल अधिकारी/कार्यालय को उपलब्ध कराना

 

 

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