Search

झारखंड पुलिस के इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम में आया सुधार, अब 12.47 मिनट में मिल रही मदद

Ranchi :  झारखंड पुलिस के इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम (डायल 112) में सुधार हुआ है. अब लोगों को औसतन 12 मिनट और 47 सेकंड में पुलिस की मदद मिल रही है. यह जानकारी झारखंड पुलिस मुख्यालय की एक रिपोर्ट से सामने आई है, जिसमें पिछले एक महीने के प्रदर्शन का विश्लेषण किया गया है. 

 

हर दिन मिल रही 467 कॉल

रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड पुलिस को हर दिन औसतन 467 कॉल डायल 112 के माध्यम से मिल रही हैं. वहीं सेंट्रल डेस्क को बीते एक माह में 14,014 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इनमें से 13,274 शिकायतों को एमडीटी टैब (मोबाइल डेटा टर्मिनल) के जरिए और बाकी 740 शिकायतों को मैनुअल तरीके से निपटाया गया.

 

कैसे काम करता है डायल 112 सिस्टम

जब कोई नागरिक डायल 112 पर कॉल करता है, तो कॉल सबसे पहले राज्य स्तरीय सेंट्रल डेस्क पर पहुंचती है. वहां से शिकायत को संबंधित जिले के पुलिस कंट्रोल रूम में भेजा जाता है. जिला कंट्रोल रूम फिर उस शिकायत को सबसे नजदीकी PCR वैन या MDT टैब वाले अधिकारी को भेजता है, जो मौके पर पहुंचकर तत्काल कार्रवाई करते हैं. 

 

जानें किस जिले का कितना है रिस्पांस टाइम 

जिला  रिस्पॉन्स टाइम
बोकारो 10.21 मिनट
चतरा 13.41 मिनट
देवघर 11.40 मिनट
धनबाद 11.33 मिनट
दुमका 15.12 मिनट
जमशेदपुर 11.34 मिनट
गढ़वा 12.53 मिनट
गिरिडीह 13.09 मिनट
गोड्डा 14.19 मिनट
गुमला 11.42 मिनट
हजारीबाग 11.42 मिनट
जामताड़ा 10.41 मिनट
खूंटी 17.19 मिनट
कोडरमा 13.01 मिनट
लातेहार 16.21 मिनट
लोहरदगा 13.23 मिनट
पाकुड़ 14.04 मिनट
पलामू 14.04 मिनट
रामगढ़ 12.53 मिनट
रांची 13.47 मिनट
साहेबगंज 15.40 मिनट
सरायकेला 12.42 मिनट
सिमडेगा 14.56 मिनट
चाईबासा 16.37 मिनट

 

Lagatar Media की यह खबर आपको कैसी लगी. नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय साझा करें

Comments

Leave a Comment

Follow us on WhatsApp