LagatarDesk : एलन मस्क लंबे समय से भारतीय बाजार में टेस्ला को लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं. इसको लेकर एलन मस्क लगातार सरकार से उनकी इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क कम करने की मांग कर रहे हैं. इसके लिए वह अलग-अलग तरह की कोशिश भी कर रहे हैं. लेकिन मस्क को टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय बाजार में उतारने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.
मस्क को कई ‘चुनौतियों’ का सामना करना पड़ रहा
मस्क ने गुरुवार ट्वीट को जरिये इसकी जानकारी दी. मस्क ने अपने ट्वीट में लिखा कि अभी भी सरकार के साथ कई ‘चुनौतियों’ का सामना करना पड़ रहा है. मस्क ने बताया कि इससे निपटने के लिए कंपनी सरकार के साथ काम कर रही है. दरअसल ट्विटर यूजर प्रणय पाथोले ने ट्वीट के जरिये एलन मस्क से पूछा कि भारत में टेस्ला कब लॉन्च होगी इसपर कोई अपडेट है क्या? टेस्ला की गाड़ियां काफी अच्छी होती है और वह दुनिया के हर कोने में रहने के लायक हैं!. इस ट्वीट का जवाब देते हुए एलन मस्क ने यह बात कही.
https://twitter.com/PPathole/status/1481328540646019074
Import Duty कम करने की मांग कर रहे मस्क
टेस्ला भारत सरकार से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर Import Duty कम करने की मांग कर रही है. टेस्ला इस साल से भारत में अपनी इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक कार बेचना शुरू करना चाहती है. टेस्ला की मांग पर स्थानीय ईवी कंपनियां विरोध कर रही हैं.
सरकार ने मस्क को मेड-इन-इंडिया कार बेचने पर फोकस करने को कहा
आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला से कहा था कि वह भारत में मेड-इन-इंडिया कार बेचने पर ध्यान दे. लेकिन मस्क भारत में फैक्ट्री लगाने से पहले स्थानीय बाजार में इम्पोर्टेड कारों का सक्सेस देखना चाहते हैं. लेकिन मस्क सरकार से टेस्ला की कारों के भारत में उत्पादन की ‘कमिटमेंट’ के बगैर ही आयात शुल्क में कमी चाहते हैं. इसलिए सरकार ने एलन मस्क के ‘चुनौतियां’ पेश आने के दावे को खारिज कर दिया है.
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भारत में आयात शुल्क अन्य देशों की तुलना में अधिक
मस्क का कहना था कि भारतीय ‘आयात शुल्क किसी भी बड़े देश के मुकाबले दुनिया में सबसे ज्यादा है. उन्होंने यह भी कहा था कि टेस्ला ‘भारत में एक फैक्ट्री की काफी संभावना है. लेकिन यह तभी संभव होगा, जब उनकी आयातित कारें पहले देश में सफल हो.
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भारत में आयातित कारों पर लगता है इतना टेक्स
वर्तमान में भारत में आयातित कारों पर 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच सीमा शुल्क लगता है. भारत पूरी तरह से आयातित कारों पर 40,000 डॉलर से अधिक सीआईएफ (लागत, बीमा और माल ढुलाई) मूल्य के साथ 100 प्रतिशत आयात शुल्क लगाता है. जबकि उन कारों पर 60 प्रतिशत शुल्क लगाया जाता है जिनकी लागत 40,000 डॉलर से कम है.
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