Patna: पटना मेट्रो का निर्माण कार्य तेज हो गया है. पटना रेलवे स्टेशन से भूमिगत जाने वाली मेट्रो राजेंद्र नगर पहुंचकर जमीन छोड़ देगी. उससे आगे का हिस्सा उपरिगामी यानि एलिवेटेड होगा. राजेंद्र नगर स्टेशन के पास ही वो स्थल होगा, जहां से मेट्रो रैंप पर चढ़कर अंडरग्राउंड से एलिवेटेड ट्रैक तक पहुंचने का सफर तय करेगी.
यहीं एक ट्वीन टनल भी बनेगी, जिसमें अप और डाउन की मेट्रो ट्रेन गुजरेगी. डीएमआरसी इसके अलावा कई दूसरे कार्यों की करीब दो हजार करोड़ की निविदा फाइनल कर चुका है.
32 किमी के दायरे में होगा मेट्रो का संचालन
पटना मेट्रो के 32 किलोमीटर से अधिक दायरे में दो कॉरिडोर में मेट्रो रेल का संचालन होना है. इस काम को डीएमआरसी द्वारा किया जा रहा है. एक-एक करके कंपनी की ओर से कई टेंडर फाइनल किए जा चुके हैं. नया टेंडर 1958.81 करोड़ का किया गया है.
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ऐसा होगा प्रस्तावित कोरिडोर
पटना मेट्रो के फेज-1 के तहत प्रस्तावित कॉरिडोर-2 के न्यू पाटलिपुत्र आईएसबीटी मेट्रो स्टेशन से मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन के बीच प्रायोरिटी कॉरिडोर बनना है. प्रायोरिटी कॉरिडोर की कुल लंबाई 6.1 किमी होगी. इसमें पांच स्टेशन होंगे और सभी उपरिगामी यानि एलिवेटेड होंगे. इसमें न्यू पाटलिपुत्र आईएसबीटी, जीरो माइल, भूतनाथ, खेमनीचक और मलाही पकड़ी स्टेशन होंगे.