Ranchi : झारखंड में इमरजेंसी सेवा डायल 112 के रिस्पांस समय को और बेहतर बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है. राज्य सरकार ने नए वर्ष में डायल 112 के रिस्पांस टाइम को 10 मिनट से नीचे लाने का लक्ष्य रखा है. इसी सिलसिले में झारखंड की गृह सचिव वंदना दादेल ने गुरुवार को रांची के कचहरी चौक स्थित डायल 112 कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया और इसके ग्राउंड वर्क की बारीकी से समीक्षा की.
डायल 112 एक महत्वपूर्ण इमरजेंसी सेवा है जिसके माध्यम से लोग आपातकालीन स्थितियों में तुरंत पुलिस सहायता प्राप्त करते हैं. अकेले रांची में ही कंट्रोल रूम में प्रतिदिन 400 से अधिक कॉल आते हैं. गृह सचिव ने कंट्रोल रूम में कार्यरत अधिकारियों से जानकारी ली.अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वर्तमान में डायल 112 का औसत रिस्पांस समय 12 से 13 मिनट है. इसे हर हाल में 10 मिनट के भीतर लाने का प्रयास किया जा रहा है.
नए वाहनों और मैन पावर से सुधरेगा रिस्पांस टाइमः वंदना दादेल
गृह सचिव वंदना दादेल ने रिस्पांस टाइम को और कम करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रिस्पांस टाइम कम करने के लिए पुलिस को नए वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिनकी खरीदारी हो चुकी है और उन्हें जल्द ही सौंपा जाएगा.पुलिस के पास जवानों की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिससे उन्हें घटना स्थल या शिकायत स्थल पर पहुंचने में अधिक सहूलियत होगी.पूरी टीम का लक्ष्य है कि नए साल से डायल 112 का रिस्पांस टाइम 10 मिनट से नीचे आ जाए.
डायल 112 के ग्राउंड वर्क को जानने के बाद गृह सचिव ने साइबर हेल्पलाइन 1930 के कंट्रोल रूम का भी जायजा लिया. इस हेल्पलाइन पर साइबर ठगी से संबंधित मामलों की ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जाती है और ठगे गए पैसों को वापस करवाने जैसा महत्वपूर्ण कार्य किया जाता है.1930 की समीक्षा के दौरान गृह सचिव ने पाया कि साइबर ठगी के मामलों की शिकायतें काफी ज्यादा आ रही हैं. इस वजह से, उन्होंने कंट्रोल रूम में संसाधनों की संख्या और बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया, जिसमें मैन पावर के साथ-साथ अन्य जरूरी संसाधनों को बढ़ाना शामिल है.
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