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केंद्रीय लोक शिकायत निवारण व अनुश्रवण प्रणाली के लंबित मामलों की गृह विभाग में हुई समीक्षा

Ranchi: केंद्रीय लोक शिकायत निवारण एवं अनुश्रवण प्रणाली के लंबित मामलों की गृह विभाग में समीक्षा हुई. गौरतलब है कि केंद्रीय लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है,जो नागरिकों को सेवा वितरण से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24x7 उपलब्ध है. यह सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है. भारत और राज्यों के प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों के पास इस प्रणाली तक भूमिका आधारित पहुंच है. पंजीकरण आईडी के साथ सीपीजीआरएएमएस नागरिकों को शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट नहीं होने पर अपील की सुविधा भी प्रदान करता है. नागरिक यदि शिकायत अधिकारी के समाधान से संतुष्ट नहीं होते हैं तो फिर से अपील की सुविधा भी दी गयी है. नागरिक समाधान पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकता हैं, यदि रेटिंग `खराब` है तो अपील दायर करने का विकल्प सक्षम है. अपील की स्थिति को याचिकाकर्ता शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ भी ट्रैक कर सकता है. इसे भी पढ़ें -LG">https://lagatar.in/on-instructions-of-lg-acb-team-reached-kejriwals-residence-to-investigate-the-allegations-of-bjps-offer-of-rs-15-crore-each/">LG

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