Saurav Shukla
Ranchi: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार ने लोगों को फोन कॉल पर चिकित्सीय परामर्श की शुरुआत की है. 104 टोल फ्री नंबर पर टेलीमेडिसिन सेवा के लिए लोग कॉल कर रहे हैं. वैसे तो यह सेवा 2014 में शुरू हुई थी. लेकिन कोरोना काल में टेलीमेडिसिन सेवा लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है. 15 मार्च 2021 से लेकर 25 मई के बीच 2 लाख 16 हजार 51 लोगों ने फोन कर चिकित्सक से परामर्श लिया है. इनमें ऑडियो कॉल के जरिए 1 लाख 91 हजार 577 ने परामर्श लिया है. जबकि 24 हजार 474 लोगों ने वीडियो कॉल के जरिए परामर्श लिया.
कोरोना काल में वरदान साबित हुई टेलीमेडिसिन सेवा
राज्य के नोडल पदाधिकारी भुवनेश प्रताप सिंह ने बताया कि 104 हेल्पलाइन नंबर राज्य का कोई भी व्यक्ति परामर्श ले सकता है. टेलीमेडिसिन की व्यवस्था कोरोना काल में लोगों के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ है. राज्य सरकार ने 104 के लिए एजेंसी का चयन किया है. 104 पर कॉल करने वाले मरीजों को चिकित्सक और पारा मेडिकल कर्मी मरीजों का फोन उठा कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेते हैं. जिसके बाद लक्षण के अनुसार उन्हें चिकित्सीय परामर्श दिया जाता है. वीडियो कॉल पर भी परामर्श लेने की व्यवस्था है. कोई भी मरीज https://swaraksha.nic.in/public/index.php के लिंक पर जाकर वीडियो कॉलिंग की सेवा प्राप्त कर सकते हैं. पूरे राज्य के मरीज इसका लाभ ले रहे हैं.
86 हजार लोगों को दिया गया होम आइसोलेशन किट
आईईसी के वरीय पदाधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कहा कि राज्य में अब तक 86 हजार होम आइसोलेशन किट का वितरण किया गया है. जबकि 24 मई को 2383 लोगों को किट मुहैया कराया गया है.
होम आइसोलेशन किट में ये समान उपलब्ध
-मास्क
-सैनिटाइजर
-ग्लव्स
-डिजिटल थर्मामीटर
-कोरोना से संबंधित जरूरी दवाएं
-उपलब्धता के आधार पर ऑक्सीमीटर