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Zomato ने रखा बाजार से 8250 करोड़ जुटाने का लक्ष्य, जल्द लायेगी IPO

LagatarDesk : फूड डिलीवरी वाली कंपनी  Zomato  जल्द ही अपना आईपीओ लाने वाली है. कंपनी ने बाजार नियामक सेबी में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) फाइल किया है.  फाइल किये गये DRHP के अनुसार, कंपनी प्राइमरी शेयर को बेचकर करीब 8,250 करोड़ जुटायेगी. कंपनी फ्रेश इक्विटी शेयर इश्यू करके  7,500 करोड़ जुटायेगी.

जानें क्या है DRHP

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्टपेक्टस (DRHP) एक तरह का ऑफर डॉक्यूमेंट होता है, जिसे मर्चेंट बैंकर आईपीओ पेश करने वाली कंपनी के साथ मिलकर तैयार करते हैं. इस डॉक्यूमेंट में कंपनी बताती है कि वह बाजार से पैसा क्यों जुटाना चाहती है. कंपनी कितना पैसा जुटाना चाहती है. साथ ही जुटायी गयी रकम का इस्तेमाल कहां करेगी.

कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई में होंगे लिस्टेड

बोफा सिक्युरिटीज इंडिया लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड  इस पब्लिक इश्यू के लिए मर्चेंट बैंकर नियुक्त हुए हैं. इस कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई दोनों में लिस्टेड होंगे.

ऑफर फॉर सेल के तहत 750 करोड़ जुटायेगी कंपनी

कंपनी ऑफर फॉर सेल की मददसे 750 करोड़ रुपये जुटायेगी. फ्रेश शेयर इश्यू करके जुटायी गयी करम का उपयोग ऑर्गेनिक और इन-ऑर्गेनिक विकास कार्यों में करेगी. पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन फूड डिलीवरी में काफी बढोतरी हुई है.

फरवरी में कंपनी ने जुटाया था 1800 करोड़

इससे पहले भी कंपनी ने फरवरी में फंड जुटायी थी. कंपनी ने टाइगर ग्लोबल और अन्य से लगभग 1,800 करोड़ इकट्ठा किया था. जिसके बाद कंपनी की मार्केट वैल्यू 5.4 बिलियन डॉलर हो गयी थी. Zomato का प्रॉफिट एक साल में लगभग दोगुना हो गया है. वित्त वर्ष 2020 में कंपनी का प्रॉफिट 2960 करोड़ रुपये था. जबकि Earning Before Interest Taxes Depreciation and Amortization (EBITDA) घाटा 2,200 करोड़ था.