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8 महीने में उपभोक्ताओं के 45 करोड़ वापस कराये गये: निधि खरे

Ranchi: राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) पर मिली शिकायतों का निपटारा करते हुए आठ महीने में उपभोक्ताओं के 45 करोड़ रुपये वापस कराये. सबसे ज्यादा शिकायतें ई-कॉमर्स के क्षेत्र से मिली थी. वापस कराये गये 45 करोड़ में से 32.06 करोड़ रुपये ई-कॉर्मस क्षेत्र से संबंधित है.
शेष मामले यात्रा एवं पर्यटन, एजेंसी सेवाएं, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद व एयरलाइंस से संबंधित हैं. केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण आयोग के अध्यक्ष निधि खरे ने यह जानकारी दी.


उपभोक्ताओं के किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए CCPA कार्यरत है. उपभोक्ताओं को आयोग गये बिना ही उनकी शिकायतें सुनकर समस्या के समाधान के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन कार्यरत है.

 
धोखाधड़ी के शिकार उपभोक्ता इस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर(1915) या वाट्सएप नंबर(8800001915) सहित अन्य माध्यमों से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. पिछले आठ महीने (25 अप्रैल 2025 से 26 दिसंबर 2025) के दौरान देश के 31 क्षेत्रों से उपभोक्ताओं ने 67,265 शिकायतें कीं. 
इन शिकायतों की जांच पड़ताल के बाद उपभोक्ताओं को कुल 45 करोड़ रुपये वापस कराये गये. देश के विभिन्न हिस्सों से उपभोक्ताओं ने 39,965 शिकायतें ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के ख़िलाफ की थी. इन शिकायतों की जांच के बाद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से उपभोक्ताओं के 32.06 करोड़ वापस कराये गये. यात्रा एवं पर्यटन के क्षेत्र से जुड़ी 4,050 शिकायतें मिली थी. 

 

इसका निपटारा कर इस क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं से उपभोक्ताओं के 3.52 करोड़ वापस कराये गये. एजेंसी सेवाएं क्षेत्र से जुड़े  मामलों में उपभोक्ताओं की 957 शिकायतों का निपटारा करते हुए 1.35 करोड़ वापस कराये गये.  इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद के सिलसिले में 635 शिकायतों का निपटारा कर 1.17 करोड़ और एयरलाइंस क्षेत्र से जुड़ी 668 शिकायतों को निपटारा कर उपभोक्ताओं को 0.95 करोड़ रुपये वापस कराये गये.


 शिकायतों और निपटारे का उदाहरण 


•⁠  ⁠राजस्थान के एक उपभोक्ता ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से खरीदी गयी प्लास्टिक की कुर्सियों के खराब होने की शिकायत की थी. उपभोक्ता ने सामान वापसी के लिए ई-कॉर्मस प्लेटफॉर्म को पांच बार शिकायत दर्ज करायी. हर बार पिकअप टाईम देने के बाद रद्द कर दिया गया. इसके बाद उपभोक्ता ने हेल्पलाइन पर इसकी शिकायत की. इसके बाद उपभोक्ता का पैसा वापस कराया गया
•⁠  ⁠बेंगलुरु के उपभोक्ता ने वार्षिक इंटरनेट प्लान का भुगतान करने के कनेक्शन नहीं मिलने और पैसा रिफंड नहीं होने की शिकायत की. इस शिकायत का निपटारा करते हुए उपभोक्ता का पैसा वापस कराया गया.
•⁠  ⁠चेन्नई के एक उपभोक्ता ने उड़ान से 96 घंटा पहले टिकट रद्द कराने का बावजूद रिफंड नहीं मिलने की शिकायत की. राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर मिली शिकायत की जांच के बाद उपभोक्ता का पैसा वापस कराया गया.

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