New Delhi : एयर इंडिया के बोइंग 787 और बोइंग 737 फ्लीट में फ्यूल कंट्रोल स्विच (Fuel Control Switch - FCS) लॉकिंग मैकेनिज़्म की जांच पूरी कर लिये जाने की सूचना एयर इंडिया ने आज मंगलवार को दी है. एअर इंडिया ने अपने बयान में कहा है कि जांच के दौरान फ्यूल स्विच में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं मिली है.
एयर इंडिया ने यह जांच 12 जून को हुए अहमदाबाद विमान हादसे के बाद की है. 12 जून को एयर इंडिया का बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर अहमदाबाद से लंदन जा रहा था. विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद नीचे आया और एक इमारत से टकरा गया. इस हादसे में 260 लोगों की मौत हो गयी थी.
एयर इंडिया के अनुसार 12 जुलाई को DGCA के आधिकारिक निर्देश से पहले ही इसकी जांच शुरू कर दी गयी थी. एयर इंडिया ने कहा कि निर्धारित समय सीमा के अंदर ही यह जांच पूरी कर ली गयी है. यह जानकारी रेगुलेटर को दे दी गयी है.
एयरइंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि जांच के दौरान लॉकिंग मैकेनिज्म में कोई समस्या नहीं मिली. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी यात्रियों और क्रू मेंबर्स की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के द्वारा दिये गये आदेश के तहत भारत में उड़ान भर रहे बोइंग सहित अन्य विमानों के फ्यूल कंट्रोल स्विच सिस्टम की जांच की गयी
एयर इंडिया विमान दुर्घटना की जांच की शुरुआती रिपोर्ट में सामने आया था कि टेक-ऑफ करने के एक सेकंड के भीतर ही इंजन को फ्यूल देने वाले स्विच RUN से 'CUT OFF' मोड में चले गये थे, जिससे इंजन को फ्यूल सप्लाई फ्रीज हो गया और यह हादसा हुआ. हालांकि, रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि नहीं की गयी कि फ्यूल स्विच फ्लाइट के दौरान कैसे बंद हुए.
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