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बिहार चुनाव: चुनाव भी लड़ा और कमाई भी की

Lagatar Desk : हम एक ऐसे वक्त में जी रहे हैं, जहां कुछ भी देखने-सुनने को मिल जा रहा है. कई ऐसे काम हो रहे हैं, जो पहले कभी नहीं हुआ. बिहार में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कई उम्मीदवारों ने चुनाव भी लड़ा और कमाई भी की. 


यह हो पाया है उनके सोशल मीडिया एकाउंट्स से. यानी फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एकाउंट्स के जरिये, जिसे प्रत्याशियों ने मोनेटाज करा रखा था. हालांकि नियम है कि पर्चा भरने के बाद उनके एकाउंट्स का मोनेटाइजेशन खत्म हो जाना चाहिए था.

 

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में चुनाव लड़ रहे 16 प्रतिशत प्रत्याशियों के सोशल मीडिया एकाउंट्स के जरिये कमाई की है. इसमें वैसे प्रत्याशी शामिल हैं, भले ही राजनीतिक रुप से लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन चर्चित हैं. उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल के फॉलोअर्स लाखों में हैं. पहली बार चुनाव लड़ने वाले कई प्रत्याशी भी ऐसे हैं, जो कलाकार हैं या उच्च पदों पर हैं.


जानकारी के मुताबिक, इंफ्लुएंएसर मोनेटाइजेशन- लॉक्‍ड रील्स टू वोट्स शीर्षक से प्रकाशित रिपोर्ट में प्रत्याशियों द्वारा सोशल मीडिया से कमाई किये जाने का खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट को नागरिक संगठन डेमोक्रेटिक चरखा और नेशनल एलायंस ऑफ पीपल्स मूवमेंट ने प्रकाशित किया है. 
रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले चरण में प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ रहे कुल 16 प्रतिशत उम्मीदवारों का सोशल मीडिया एकाउंट्स कमाई करने में सक्षम थे. हालांकि इन प्रत्याशियों ने सोशल मीडिया के जरिये कमाई के बारे में कोई भी जानकारी अपने हलफनामे में नहीं दिया है. 


रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कई प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनके फॉलोवर्स की संख्या लाखों में हैं. वह जितनी राशि चुनाव प्रचार पर खर्च कर रहे हैं, उससे कहीं अधिक राशि की प्रचार के दौरान सोशल मीडिया पर कमाई कर रहे हैं. ऐसे उम्मीदवार प्रचार का रील्स व वीडियो बना रहे हैं, जिस पर विज्ञापन चल रहा है और उससे उनकी कमाई हो रही है.

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