Ranchi : रांची के उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री के जनता दरबार में आज सैकड़ों लोग अपनी समस्याएं लेकर पहुंचे. ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों से आए लोगों ने भूमि विवाद, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रमाण-पत्र, राजस्व से जुड़े मामलों और योजनाओं के लाभ आदि से संबंधित शिकायतें रखीं.

उपायुक्त ने हर शिकायत को गंभीरता से सुना और मौके पर मौजूद अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए. उन्होंने साफ कहा कि किसी भी शिकायत को बिना वजह लंबित रखना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सभी विभाग तय समय सीमा के भीतर रिपोर्ट दें और जरूरत पड़ने पर स्थल निरीक्षण भी करें.
उन्होंने यह भी कहा कि जनता दरबार का उद्देश्य लोगों को राहत देना और एक ही जगह पर उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान करना है. शिकायतों के समाधान में संवेदनशीलता, पारदर्शिता और जवाबदेही जरूरी है.
एक शिकायत पर तुरंत कार्रवाई
जनता दरबार में जितेंद्र नाथ नामक व्यक्ति ने बताया कि वे जन्म से झारखंड के निवासी हैं और आदिवासी समुदाय से हैं, लेकिन जमीन न होने के कारण अंचल अधिकारी उनके बेटे का आवासीय प्रमाण-पत्र जारी नहीं कर रहे. उन्होंने जेईई परीक्षा और आगे की पढ़ाई के लिए प्रमाण-पत्र की जरूरत बताई.
इस पर उपायुक्त ने मौके पर ही संबंधित अंचल अधिकारी को फोन कर कड़ी फटकार लगाई और तुरंत प्रमाण-पत्र जारी करने का निर्देश दिया. साथ ही, कार्रवाई की सूचना भी उपलब्ध कराने को कहा गया.
मौके पर कई शिकायतें सुलझीं
जनता दरबार में कई मामलों का उसी समय निपटारा कर दिया गया, जिससे लोगों में संतोष और राहत दिखाई दी. उपस्थित लोगों ने कहा कि इस तरह का सीधा संवाद जनता का भरोसा बढ़ाता है और प्रशासन को लोगों के करीब लाता है.
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