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रांची नगर निगम ने 3 महीने में 77% शिकायतों का किया समाधान, कई विभागों का प्रदर्शन सराहनीय

Ranchi  : रांची नगर निगम (RMC) ने शहरवासियों की शिकायतों पर त्वरित और प्रभावी कार्रवाई करते हुए बीते तीन महीनों (1 मार्च से 10 जून 2025) के दौरान कुल 5089 में से 3935 शिकायतों का समाधान कर दिया है.यह लगभग 77% समाधान दर निगम की सक्रियता, जवाबदेही और जनता के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है.

 

 

लाइट और स्वच्छता विभाग रहे सबसे सक्रिय : शिकायतों की संख्या के लिहाज से लाइट विभाग सबसे व्यस्त रहा. इस विभाग से संबंधित 2444 शिकायतें दर्ज हुईं, जिनमें से 1900 का समाधान कर लिया गया. स्ट्रीट लाइट्स की समस्याएं प्रमुख रही, लेकिन संतोषजनक गति से निपटारा किया गया.

इसी तरह स्वच्छता विभाग को 1384 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 1187 मामलों में कार्रवाई की गई. इससे साफ़ है कि सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम पर लोगों का विश्वास बढ़ा है.

 

स्वास्थ्य और जल आपूर्ति पर भी तेज़ी से कार्रवाई : हेल्थ और स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के अंतर्गत कुल 242 शिकायतें आईं, जिनमें 180 का समाधान किया गया. वाटर बोर्ड को 229 शिकायतें मिलीं, जिनमें 187 पर कार्रवाई की गई. गर्मी के मौसम में जल आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं का समाधान नगर निगम की प्राथमिकता में शामिल रहा.

 

एनफोर्समेंट विभाग ने दिखाया सबसे बेहतर प्रदर्शन : एनफोर्समेंट विभाग को 316 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 282 का निपटारा किया गया. करीब 89% समाधान दर के साथ यह विभाग प्रदर्शन के मामले में अग्रणी रहा.

कुछ विभागों की कार्यप्रणाली रही धीमी : हालांकि कई विभागों ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन इंजीनियरिंग विभाग जैसे बुनियादी ढांचे से जुड़े विभाग का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. विभाग को 172 शिकायतें मिलीं, लेकिन केवल 5 मामलों में ही समाधान हो पाया. इसी तरह, गार्डन व हॉर्टिकल्चर विभाग को 49 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 13 का निपटारा हुआ.

 

राजस्व विभाग को 184 शिकायतें मिलीं, लेकिन केवल 77 का समाधान किया जा सका. टाउन प्लानिंग विभाग ने 40 में से 14 शिकायतों पर ही कार्रवाई की

 

योजनात्मक विभागों में मामूली शिकायतें, समाधान लंबित : DAY-NULM योजना के तहत केवल 1 शिकायत दर्ज की गई, जो अब भी लंबित है. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 10 शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिन पर कार्रवाई की प्रतीक्षा है.

बर्थ एंड डेथ रजिस्ट्रेशन विभाग को 22 शिकायतें प्राप्त हुईं, लेकिन अभी तक किसी पर समाधान नहीं हो सका. उम्मीद है कि इन शिकायतों को भी जल्द निपटाया जाएगा.

 

समग्र प्रदर्शन एक नजर में

विवरण    संख्या

कुल शिकायतें    5089

हल हुई शिकायतें 3935

लंबित शिकायतें  1154

समाधान दर लगभग 77%

 

शिकायत दर्ज कराना हुआ और आसान

रांची नगर निगम ने नागरिकों की सुविधा के लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को और सरल बना दिया है. अब लोग WhatsApp और ईमेल के माध्यम से भी अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं:

 

WhatsApp: 814-123-1235

 

Email: support@smartranchi.in

रांची नगर निगम का यह प्रदर्शन इस बात का संकेत है कि प्रशासन नागरिकों की समस्याओं को लेकर गंभीर है और समाधान के लिए तकनीक और व्यवस्था दोनों का बेहतर इस्तेमाल कर रहा है. हालांकि कुछ विभागों को अपनी कार्यप्रणाली में सुधार की ज़रूरत है, लेकिन समग्र रूप से यह रांची के लिए एक सकारात्मक संकेत है.