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212वां स्पर्श आउटरीच कार्यक्रम, 600 पेंशनधारियों की समस्याओं का हुआ समाधान

Ranchi : रांची में आयोजित 212वें स्पर्श आउटरीच कार्यक्रम में रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस अवसर पर रक्षा लेखा नियंत्रक (CDA) पटना हिमांशु शंकर, लेफ्टिनेंट जनरल पदम सिंह शेखावत, तथा रक्षा लेखा महानियंत्रक (CGA) भारतीय लेखा विभाग राजकुमार अरोरा भी मौजूद रहे. इस कार्यक्रम में कुल 600 पेंशनधारियों की समस्याओं का समाधान किया गया.

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हिमांशु शंकर का संबोधन

रक्षा लेखा नियंत्रक पटना हिमांशु शंकर ने बताया कि अब तक 32 लाख पेंशनर्स का डेटा रिकॉन्सिलिएशन सीडीए पटना द्वारा किया गया है. पिछले वर्ष ही 1.37 लाख पेंशनर्स को स्पर्श पोर्टल के माध्यम से जोड़ा गया. उन्होंने आश्वासन दिया कि पेंशन संबंधी समस्याओं का निवारण स्पर्श केंद्रों के जरिये लगातार होता रहेगा.

 

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लेफ्टिनेंट जनरल पदम सिंह शेखावत के विचार

लेफ्टिनेंट जनरल पदम सिंह शेखावत ने कहा कि सैनिकों का बलिदान हमेशा प्रेरणा का स्रोत रहेगा. उन्होंने कहा कि शहीद सैनिकों के परिवारों के साथ सेना हमेशा खड़ी रहेगी. उन्होंने स्पर्श पोर्टल की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रणाली सेवाओं को डिजिटल और सरल बनाती है तथा सही समय पर सही व्यक्ति को पेंशन उपलब्ध कराती है.

 

रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा -

. स्पर्श व्यवस्था अद्भुत है, अब पेंशनर्स को बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, सीधे खाते में डिजिटल माध्यम से पेंशन पहुंच रही है.
. भारत आज डिजिटल पेमेंट करने वाला सबसे बड़ा देश बन चुका है.
. अब तक 32 लाख पेंशनर्स की समस्याओं का समाधान घर बैठे हो चुका है, जबकि 80 हजार शेष हैं, जिनका समाधान जल्द किया जाएगा.

 

उन्होंने अपील की कि जमशेदपुर और गुमला में भी स्पर्श कार्यालय खोले जाएं ताकि सैनिक परिवारों को और अधिक सुविधा मिल सके. इस अवसर पर रक्षा राज्य मंत्री ने पूर्व सैनिकों को पेंशन चेक वितरित किए और वीर नारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.

 

रक्षा लेखा महानियंत्रक (CGA) राजकुमार अरोड़ा ने कहा कि स्पर्श पोर्टल थल सेना, नौसेना और वायुसेना के पूर्व सैनिकों व शहीद जवानों के परिवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

उन्होंने बताया कि

. अब तक 2,300 संगठन और 31 लाख पेंशनर्स पोर्टल से जुड़ चुके हैं.

. वर्ष 2024 में OROP-3 के अंतर्गत केवल 12 से 15 दिनों में 20 लाख पेंशनर्स को पेंशन का भुगतान किया गया, जिस पर 1,200 करोड़ रुपये खर्च हुए.

. स्पर्श केवल पेंशन ट्रांसफर ही नहीं बल्कि शिकायतों का डिजिटल समाधान भी प्रदान करता है.

साथ ही उन्होंने बताया -

. 2024 में DLC 3.0 के माध्यम से 20 लाख जीवन प्रमाण पत्र संकलित किए गए.

. आने वाले समय में DLC 4.0 में सक्रिय भागीदारी होगी.

. फेस ऑथेंटिकेशन से पेंशनर्स की पहचान की पुष्टि की जाएगी.
. अब तक 15 बैंकों के साथ MoU साइन किए जा चुके हैं.

राजकुमार अरोड़ा ने कहा कि स्पर्श पोर्टल के माध्यम से पेंशन की समस्याओं का निवारण करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. 

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