Lagatar Desk : देशभर में इंडिगो की उड़ानों में लगातार आ रही रुकावटों और शेड्यूल में भारी गड़बड़ी को देखते हुए सिविल एविएशन मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है. मंत्रालय ने यात्रियों की बढ़ती परेशानी को ध्यान में रखते हुए DGCA के फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) ऑर्डर को तत्काल प्रभाव से रोक दिया है. मंत्रालय का कहना है कि यह कदम एयर सेफ्टी से कोई समझौता किए बिना केवल यात्रियों विशेषकर वरिष्ठ नागरिक, छात्र, मरीज और आवश्यक यात्रा पर निर्भर लोगों को राहत देने के उद्देश्य से उठाया गया है.
With ongoing IndiGo service disruption, Ministry of Civil Aviation takes proactive measures
— ANI Digital (@ani_digital) December 6, 2025
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फ्लाइट शेड्यूल जल्द होगा सामान्य
सिविल एविएशन मंत्रालय ने बताया कि संचालन से जुड़े कई आपातकालीन उपाय तुरंत लागू कर दिए गए हैं. मंत्रालय को उम्मीद है कि इन निर्देशों का असर 24 घंटे के भीतर दिखने लगेगा और फ्लाइट शेड्यूल कल तक काफी हद तक स्थिर हो जाएगा. अगले तीन दिनों में सेवाओं के पूरी तरह सामान्य होने की संभावना जताई गई है.
यात्रियों के लिए नए नियम और सुविधाएं
- रियल-टाइम अपडेट अनिवार्य : एयरलाइंस को यात्रियों को ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से सही और नियमित अपडेट देने का आदेश दिया गया है, ताकि लोग घर बैठे ही फ्लाइट स्टेटस चेक कर सकें.
- फ्लाइट कैंसिल होने पर ऑटोमैटिक रिफंड : किसी भी उड़ान के रद्द होने पर एयरलाइन अपने आप यात्रियों को पूरा रिफंड देगी. इसके लिए यात्रियों को कोई अनुरोध नहीं करना होगा.
- लंबे समय तक देरी होने पर होटल सुविधा : फ्लाइट में अत्यधिक देरी की स्थिति में यात्रियों को एयरलाइन होटल में ठहरने की सुविधा देगी.
- सीनियर सिटीजन और दिव्यांग यात्रियों को प्राथमिकता : मंत्रालय ने एयरलाइंस को निर्देश दिया है कि वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग यात्रियों को विशेष प्राथमिकता, लाउंज एक्सेस और हर आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाए.
- देरी से प्रभावित यात्रियों को रिफ्रेशमेंट : सभी एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि फ्लाइट लेट होने की स्थिति में यात्रियों को उचित रिफ्रेशमेंट और मूलभूत सेवाएं प्रदान की जाएं.
कंट्रोल रूम 24×7 एक्टिव
सिविल एविएशन मंत्रालय ने स्थिति पर लगातार निगरानी रखने के लिए 24×7 कंट्रोल रूम स्थापित किया है. कंट्रोल रूम से 011-24610843, 011-24693963 और 09650391859 पर संपर्क कर सकते हैं. यह कंट्रोल रूम सभी एयरलाइंस और संबंधित एजेंसियों के साथ समन्वय करते हुए वास्तविक समय में सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करेगा.
इंडिगो संकट की हाई-लेवल जांच शुरू
सरकार ने स्पष्ट किया है कि इंडिगो की सेवाओं में उत्पन्न व्यवधान की उच्च स्तरीय जांच की जाएगी. जांच में यह देखा जाएगा कि संकट की जड़ क्या थी, किस स्तर पर चूक हुई और किन पर जवाबदेही तय होगी. इसके अलावा, भविष्य में ऐसी स्थितियों से बचने के लिए नए उपाय सुझाए जाएंगे.
यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सर्वोच्च प्राथमिकता
मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार यात्रियों की समस्याओं से भली-भांति अवगत है और एयरलाइंस समेत सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ निरंतर संवाद कर रही है. DGCA द्वारा दी गई रेगुलेटरी राहत सहित सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि एयरलाइन संचालन जल्द से जल्द स्थिर हो सके.
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